INDIAN RAILWAY ने लिया बड़ा फैसला, अब ​महिलाओं को सीट के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, मिलेगी रिजर्व बर्थ

नई दिल्ली: Indian Railways:भारतीय रेलवे ने महिलाओं के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। खबर यह है कि अब महिलाएं ट्रेनों में आसानी से सफर कर सकते है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने महिलाओं के लिए अलग सीट आरक्षित का बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि महिलाओं को अब सीट के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

भारतीय रेलवे ने लंबी दूरी वाले सफर के लिए भी महिलाओं के लिए बर्थ रिजर्व की हैं। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बारे में जानकारी दी है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों में महिलओं की  आरामदायक यात्रा के लिए भारतीय रेलवे ने रिजर्व बर्थ निर्धारित करने सहित कई   सुविधाएं शुरू की हैं।


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित रहेगी। गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी कोच में छह बर्थ महिला यात्रियों के लिए आरक्षित किया गया है।


हर स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ, वातानुकूलित 3 टियर (3 एसी) में कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टियर (2 एसी) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है। आपको बता दें कि रिजर्वेशन ट्रेन में उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर किया जाएगा।


रेल मंत्री ने कहा, ‘ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा (women passengers safety) के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत ‘पुलिस’ और ‘लोक व्यवस्था’ राज्य के विषय हैं, हालांकि, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) जीआरपी और जिला पुलिस यात्रियों को बेहतर सुरक्षा मुहैया कराएगी।’