पीएम मोदी का रविवार को गोवा दौरा, मुक्ति दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा, कई परियोजनाओं की देंगे राज्य को सौगात..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 19 दिसंबर को गोवा का दौरा करेंगे और यहां गोवा मुक्ति दिवस (Goa Liberation Day) पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. इस दौरान पीएम कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से एक जारी प्रेस रिलीज में शुक्रवार को कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम (Shyama Prasad Mukherjee Stadium) में मुक्ति दिवस समारोहों में भाग लेंगे.

गोवा (Goa) को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा चलाए गए ऑपरेशन विजय (Operation Vijay) के स्वतंत्रता सेनानियों (Freedom Fighters) को सम्मानित करेंगे. इसके अलावा वह पुनर्निर्मित अगौड़ा जेल संग्रहालय, गोवा मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी खंड और न्यू साउथ गोवा जिला अस्पताल सहित कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

गोवा में अगले साल विधानसभा चुनाव

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोपा विमानतल पर विमानन कौशल विकास केंद्र और मडगांव के डेबोलिम-नावेलिम में एक गैस सब-स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे. मोदी विधि शिक्षा और शोध संबंधी इंडिया इंटरनेशनल विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखेंगे. मालूम हो कि गोवा में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव (Goa Assembly Elections 2022) होने हैं. ‘गोवा मुक्ति दिवस’ भारतीय सेना (Indian Army) द्वारा पुर्तगालियों के अधिकार से गोवा को मुक्त कराने के उपलक्ष्य में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है.

गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के स्मरणोत्सव को चिह्नित करने के लिए प्रधानमंत्री एक से स्पेशल कवर और स्पेशल कैंसिलेशन भी जारी करेंगे. इतिहास के इस खास प्रसंग को स्पेशल कवर पर दिखाया गया है. जबकि स्पेशल कैंसिलेशन में भारतीय नौसेना के जहाज गोमांतक (Gomantak Ship) में युद्ध स्मारक को दर्शाया गया है, जो “ऑपरेशन विजय” में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सात युवा वीर नाविकों और अन्य कर्मियों की याद में बनाया गया था.

‘मेघदूत पोस्ट कार्ड’ पीएम मोदी को किया जाएगा भेंट

प्रधानमंत्री पत्रादेवी (Patradevi) में हुतात्मा स्मारक (Hutatma Smarak) को दर्शाने वाले ‘माई स्टैम्प’ का भी विमोचन करेंगे, जो गोवा मुक्ति आंदोलन के शहीदों द्वारा किए गए महान बलिदानों को सलाम करता है. गोवा मुक्ति संग्राम के दौरान विभिन्न घटनाओं की तस्वीरों का एक कोलाज दर्शाने वाला ‘मेघदूत पोस्ट कार्ड’ भी प्रधानमंत्री को भेंट किया जाएगा.