Pranayam : नींद न आने की समस्या से हैं परेशान तो बेहतर नींद के लिए करें ये प्राणायाम…

पृथ्वी मुद्रा – सुखासन या पद्मासन जैसी ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं और अपनी पीठ को सीधा रखें. अपने अंगूठे और अनामिका उंगली को एक दूसरे से धीरे से छूने दें. अपनी बाकी उंगलियों को सीधा करें. अपनी हथेलियों के पिछले हिस्से को अपने घुटनों पर रखें. अपनी आंखें बंद करें और अपना ध्यान अपनी सांसों पर केंद्रित करें.

वरुण मुद्रा - इस व्यायाम को करने के लिए आपको चटाई या कपड़े पर आरामदायक स्थिति में बैठना चाहिए. आप अपनी आंखें बंद कर सकते हैं क्योंकि ये अधिक एकाग्रता सुनिश्चित करता है. अंगूठे और छोटी उंगली को आपस में मिला लें.

वरुण मुद्रा – इस व्यायाम को करने के लिए आपको चटाई या कपड़े पर आरामदायक स्थिति में बैठना चाहिए. आप अपनी आंखें बंद कर सकते हैं क्योंकि ये अधिक एकाग्रता सुनिश्चित करता है. अंगूठे और छोटी उंगली को आपस में मिला लें.

भ्रामरी प्राणायाम - कनिष्का उंगली - मुंह के दोनों ओर, अनामिका- नाक के दोनों ओर, मध्यमा- आंखों के कोनों पर, तर्जनी दोनों ओर की कनपटी पर और अंगूठे से अपने दोनों कानों को बंद कर लें. अब नाक से सांस लें, थोड़ा सा रुकें. सांस छोड़ते हुए मधुमक्खी के भिनभिनाने जैसी आवाज निकालें. ध्यान रखें कि आपका मुंह बंद रहे और आप नाक से ही सांस लें और छोड़ें. 

भ्रामरी प्राणायाम – कनिष्का उंगली – मुंह के दोनों ओर, अनामिका- नाक के दोनों ओर, मध्यमा- आंखों के कोनों पर, तर्जनी दोनों ओर की कनपटी पर और अंगूठे से अपने दोनों कानों को बंद कर लें. अब नाक से सांस लें, थोड़ा सा रुकें. सांस छोड़ते हुए मधुमक्खी के भिनभिनाने जैसी आवाज निकालें. ध्यान रखें कि आपका मुंह बंद रहे और आप नाक से ही सांस लें और छोड़ें. 

सीड मेडिटेशन - किसी भी आरामदायक बैठने की स्थिति में बैठें. अपनी रीढ़ को सीधा रखें और धीरे से अपनी आंखें बंद करें. अपने सामने दो छेदों की कल्पना करें और कल्पना करें- एक काला और एक सफेद. एक सांस छोड़ने के साथ नकारात्मकता जैसी भावनाओं को उस ब्लैक होल में भेजने की कल्पना करें. सांस लेने और छोड़ने के बीच एक विराम होता है. ये विराम प्रक्रिया का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस विराम में, जब भी आप सांस छोड़ते हैं, तो महसूस करें कि आपने इन सभी विनाशकारी भावनाओं या विचारों को ब्लैक होल में खाली कर दिया है. श्वास लें और व्हाइट होल से ऊर्जा एकत्र करें. इस ऊर्जा में सोचने के नए तरीके, नए विचार, अच्छी आदतें या व्यवहार शामिल होंगे जो आपके विकास में योगदान करते हैं.

सीड मेडिटेशन – किसी भी आरामदायक बैठने की स्थिति में बैठें. अपनी रीढ़ को सीधा रखें और धीरे से अपनी आंखें बंद करें. अपने सामने दो छेदों की कल्पना करें और कल्पना करें- एक काला और एक सफेद. एक सांस छोड़ने के साथ नकारात्मकता जैसी भावनाओं को उस ब्लैक होल में भेजने की कल्पना करें. सांस लेने और छोड़ने के बीच एक विराम होता है. ये विराम प्रक्रिया का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस विराम में, जब भी आप सांस छोड़ते हैं, तो महसूस करें कि आपने इन सभी विनाशकारी भावनाओं या विचारों को ब्लैक होल में खाली कर दिया है. श्वास लें और व्हाइट होल से ऊर्जा एकत्र करें. इस ऊर्जा में सोचने के नए तरीके, नए विचार, अच्छी आदतें या व्यवहार शामिल होंगे जो आपके विकास में योगदान करते हैं.