कार से शिमला, मनाली, मसूरी घूमने का बना रहे हैं प्लान ? तो जरूर रखें इन 3 बातों का ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। सर्दियों के मौसम में घूमना किसको नहीं पसंद है। सर्दी की छुट्टियों में लोग अक्सर अपने फैमिली के साथ पहाड़ों पर घूमने का प्लान बनाते हैं, वहीं अनमैरिड लोग भी अपने दोस्तों के साथ शिमला, मनाली, मसूरी जैसी सुनहरी वादियों में घूमने का ट्रिप प्लान करते हैं। अगर ऐसे में आप भी पहाड़ों पर कार से घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पहाड़ों पर गाड़ी चलाते समय किन खास बातों का ध्यान रखेंगे, इसके बारे में नीचे बताने जा रहे हैं।

1- पहाड़ों पर ओवरटेकिंग से बचें

पहाड़ों पर रोड़ काफी छोटी होती है, जिसके कारण गाड़ी को सावधानी पूर्वक चलानी होती है। इसलिए खासतौर से पहाड़ पर चढ़ाई के दौरान सामने वाली गाड़ी से ओरवरटेकिंग करने से बचना चाहिए। वहीं ढलान पर कार उतारते समय भी गाड़ी की गति का खास ख्याल रखना चाहिए, ताकि अंधा मोड़ या अचानक सामने से आ रही गाड़ी से बचाव किया जा सके। पहाड़ी इलाके के रास्ते खड़े ढलान और खतरनाक मोड़ो से भरे होते है। इसीलिए कार को चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतना अत्यंत जरूरी हो जाता है।

2- ब्रेक और गियर पर रखें कंट्रोल

पहाड़ों पर गाड़ी चलाते समय गियर और ब्रेक का इस्तेमाल नॉर्मल सड़क पर चलने की तुलना में अधिक होता है। ऐसे में पहाड़ो पर जाते समय गाड़ी का गियर और ब्रेक को अच्छी तरह से चेक कर लें। ऐसा नहीं है कि पहाड़ी इलाकों में कार चलाने के लिए एक खास ट्रेनिंग की आवश्यकता है, लेकिन यह भी सही बात है कि पहाड़ पर एक छोटी सी गलती आपको बड़े जोखिम में डाल सकती है। इसलिए गियर और ब्रेक पर कंट्रोल रखना काफी जरूरी है।

3- बर्फीली सड़क पर लेन का ध्यान रखें

पहाड़ों पर वैसे भी रास्ते काफी छोटे होते हैं, वहीं अगर बर्फ गिर जाए तो, सड़क का अंदाजा लगा पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। हालांकि बर्फ गिरने के बाद स्थानिय कर्मचारी द्वारा सड़क से बर्फ को हटा दिया जाता है। फिर में बर्फ गिरने के बाद अगर आप उस सड़क पर गाड़ी चला रहे हैं तो कोशिश करें अपने लेन में रहें और ज्यादा साइड की तरफ गाड़ी ले जाने से बचें।