Golden Globe Award 2022 : ‘बेलफास्ट’, ‘पावर ऑफ द डॉग’ और ‘स्क्वीड गेम’ को बेस्ट सीरीज के लिए किया नॉमिनेट, जानिए पूरी लिस्ट

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड (Golden Globe Award) दुनियाभर के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है. ऑस्कर अवॉर्ड (Oscar Award) के बाद गोल्डन ग्लोब अवार्ड की मान्यता है. मूवी ड्रामा ‘The power of the dog’ and ‘Belfast’ को गोल्डन ग्लोब अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है.

बेलफास्ट में 1970 के उत्तरी आयरलैंड को दिखाया गया है जिसके निर्माता जेन कैंपियन है. ‘द पावर ऑफ डॉग’ और ‘बेलफास्ट’ को नॉमिनेशन के लिए 7 लोगों द्वारा सहमति दी गई. ‘द पावर ऑफ डॉग’ फिल्म में ग्लोबल वार्मिंग के मुद्दे को दिखाया गया है. ‘डॉन्ट लुक अप’ किंग रिचर्ड पर बनी फिल्म हैं जो टेनिस स्टार विनस और सेरेना विलियम्स के पिता हैं. इस फिल्म में डायरेक्टर Steven Spielberg ने क्लासिकल म्यूजिक को नए तरीके से पेश किया है. इसी के साथ नेटफ्लिक्स की फिल्मों को 17 लोगों ने नॉमिनेशन के लिए मंजूरी दी.

गोल्डन ग्लोब अवार्ड के विजेताओं की घोषणा 9 जनवरी 2022 को किया जाएगा. लेकिन सेरेमनी का फॉर्मेट अभी अच्छे से क्लीयर नहीं हुआ है क्योंकि इस साल की शुरुआत में ब्रॉकास्ट एनबीसी (NBC) ने हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन (HFPA) के विवाद के बाद से ब्रेवली हिल्स में होने वाली डिनर के आयोजन को बंद कर दिया है. आपको बता दें कि HFPA के सदस्य गोल्डन अवॉर्ड का पूरा कार्यभार संभालते है हैं. इस बार अवॉर्ड को लेकर विवाद हुआ क्योंकि क्रिटिक्स ने सवाल उठाया कि एचपीफपीए के अंदर कोई भी ब्लैक मेंबर नही है और इस वजह से एथीक पर सवाल उठता है कि हॉलीवुड स्टूडियो के प्रभाव में आकर नॉमनी और विनर को चुना जाता है. टॉम क्रूज (Tom Cruise) ने तीन गोल्डन अवॉर्ड को वापस कर दिया था जो उन्होंने जीता था.

अब एचपीएफ में 21 नए सदस्यों को जोड़ा गया है जिसमें 6 ब्लैक लोग है. ताकि दूसरे लोगों पर फेवर करने के आरोप से बचा जाए. अब इस ग्रुप में 105 सदस्य है. लेकिन ये चीजें करने के बावजूद कई फिल्म के निर्माता और टीवी स्टूडियो ने इनसे दूरी बना ली है क्योंकि पहले इनके प्रोजक्ट को सबमिट नहीं किया गया था और अवॉर्ड पर पक्षपात का आरोप लगता रहा है.

बेस्ट मोशन पिक्चर- ड्रामा

Licorice Pizza
बेलफास्ट ( Belfast)
द पावर ऑफ द डॉग
डॉन्ट लुक अप
Being the Ricardos

बेस्ट एक्ट्रेस ने मोशन पिक्चर ड्रामा

जेस्सिका चेस्टन, द आई ऑफ टेम्मी फाए
ओलिविया कोलमैन, द लोस्ट डॉटर
निकोले किडमैन, being the ricardos
लेडी गागा, हॉउस ऑफ गुच्ची
क्रिस्टन स्टीवर्ट, सपेंसर

बेस्ट एक्टर मोशन पिक्चर

Mahershala Ali, Swan Song
Javier Bardem, Being the ricardos
Benedict Cumberbatch, th power of the dog
will Smith, King Richard
Denzel Washington, Th tragedy of Macbeth

बेस्ट एक्टर स्पोर्टिंग रोल सीरीज, टेलीविजन

बिली क्रूडअप, द मॉर्निंग शो
Kieran Culkin, Succession
Mark duplas, The morning show
brett goldstein, ted lasso
o yeong -su, squid game